अंतरिक्ष के कबाड़ को इकट्ठा करने की तकनीकः

रॉकेट के खाली खोल, विशालकाय सैटेलाइट, शीशे के टुकड़े और पेंट के छोटे छोटे टुकड़े अंतरिक्ष में तैर रहे हैं और क़रीब 7,000 टन के अंतरिक्ष कबाड़ का हिस्सा बने हुए हैं।
अंतरिक्ष में भेजी गई ज़्यादातर चीजें अभी भी पृथ्वी का चक्कर लगा रही हैं और उन सक्रिय सैटेलाइटों से इनके टकराने का डर बना हुआ है, जो अन्य इस्तेमाल के अलावा हमारे इंटरनेट और मोबाइल संचार की रीढ़ हैं।
अंतरिक्ष में तैर रहे कबाड़ के टुकड़ों से बचने के लिए अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र की स्थिति को नियमित रूप से बदलना पड़ता है।
हज़ारों किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से घूम रहा एक अंतरिक्ष यान के लिए एक छोटे से छोटा टुकड़ा भी भारी तबाही कर सकता है।
इस समस्या को हल करने के लिए ‘रिमूव डेब्रिस मिशन’ का आगाज़ हुआ है। इस प्रोजेक्ट की शुरुआत इसी साल शुरू में हुई थी और अंतरिक्ष के कबाड़ को खींच कर धरती पर लाने वाली तकनीक का पहली बार परीक्षण होने जा रहा है।
अंतरिक्ष की विधिवत सफाई करने की योजना से पहले अगले साल की शुरुआत में ‘ड्रैगसेल’ का परीक्षण होने वाला है।
सरे स्पेस सेंटर में रिमूव डेब्रिस टीम से जुड़े डॉक्टर जैसन फॉरशॉ ने बीबीसी को बताया, “सभी अंतरिक्ष कबाड़ आखिरकार गुरुत्वाकर्षण की वजह से धरती पर आ जाएंगे लेकिन 1,000 किलोमीटर ऊपर बचे कुछ टुकड़ों के लिए ऐसा होने में 1,000 साल लग जाएंगे।”
लेकिन अंतरिक्ष के कबाड़ इकट्ठा करने की यह तकनीकी बेहद साधारण सिद्धांत पर आधारित है।
इसमें एक तकनीक है अंतरिक्ष में मछली पकड़ने जैसे जाल को फेंका जाना, जो कचरे को इकट्ठा करेगा और एक अंतरिक्ष यान के पीछे बंधकर धरती पर आएगा।
वातावरण के सम्पर्क में आने के साथ ही ये जल जाएगा और जो बड़ा टुकड़ा बच जाएगा उसे नियंत्रित तरीक़े से प्रशांत महासागर में डुबो दिय जाएगा।
एक दूसरी तकनीक है चांदनी के पाल (सिल्वर सेल्स), जो पतंग के आकार का है।
ये एक सूक्षम झिल्ली का बना होता है और अंतरिक्ष में नाव की तरह तैरेगा लेकिन हवाओं के सहारे नहीं बल्कि सूरज से निकलने वाले फ़ोटान कणों के सहारे। यह अंतरिक्ष के कचरे को सर्पिल रेखा में धरती पर उतार लाएगा।

About The Author

Leave a Reply

1 Comment on "अंतरिक्ष के कबाड़ को इकट्ठा करने की तकनीकः"

Notify of

Sort by:   newest | oldest | most voted
Member
1 year 1 month ago

Very good information. Need a long term planning to clean the space.

wpDiscuz
Sign Up
Fields with (*) are required
Account Info
Password must be at least 7 characters long. To make it stronger, use upper and lower case letters, numbers and symbols.
Type your password again.
 
Profile Info
 
 
Prove you're not a robot